Health and fitness

Fitness

Best Health Tips, अगर जीना चाहते हैं खुशहाल और सेहतमंद जीवन तो अपनाये ये हैल्थ टिप्स


        Best Health Tips


Best Health tips :- 



आजकल खानपान और लाइफस्टाइल की खराब आदतों ने ऐसी -ऐसी बीमारियों को न्योता दे दिया है जिन्हें ठीक करने के लिए डॉक्टरों और दवाइयों के लिए बहोत सारे पैसे खर्च करने पैड रहे हैं बहोत सी बीमारियां तो ऐसी है कि उनके इलाज के लिए इतने पैसे खर्च करने के बाद भी पूरी तरह से ठीक नही किया जा सकता बस कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता है जैसे - मोटापा, डायबिटीज, बीपी,। अगर आप इन महंगी दवाइयों ओर डॉक्टरों की इतनी ज्यादा फीस से बचना चाहते हैं तो हमारे इस लेक में दिए जा रहे हेल्थ टिप्स (best health tips) को आज से फॉलो करना स्टार्ट कर दे। और लास्ट में आप सबके लिये कुछ लाइने है वे भी जरूर पढ़ें।

* 6-8 घण्टे की नींद लें

हमारे जीवन में पर्याप्त मात्रा में नींद का महत्व बहुत होता है जिसे नकारा नहीं जा सकता है। शायद आप विश्वास नहीं करेंगे पर आपकी खराब नींद या कम सोने से आपके शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ सकता है। जिससे आपके भूख हार्मोन बाधित हो सकते हैं और आपके शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन पर बुरा प्रभाव पढ़ सकता है। 
इन सबके अलावा अच्छी नींद ना लेना, आपके वजन बढ़ने और मोटापे के लिए सबसे अधिक उत्तरदायी होती है। एक अध्ययन के अनुसार अपर्याप्त नींद से 89% बच्चों में और 55% वयस्कों में मोटापे के खतरे को बढ़ा दिया। इसलिए एक अच्छा और सेहतमंद जीवन व्यतीत करने के लिए कम से कम 6 घण्टे की नींद जरूर ले।

तेजी से घटाए वजन जानने के लिए यह भी पड़े :-http://aakashfitnesshub.blogspot.com/2023/04/how-to-lose-weight-at-home.html

* पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं :-

अपने पूरे दिन में पर्याप्त पानी का सेवन अवश्य करें, पर्याप्त पानी पीने के कई फायदे हो सकते हैं। यह आश्चर्यजनक रूप से कैलोरी बर्न करने में आपकी सहायता कर सकता है।

अध्ययन के अनुसार यदि आप प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो यह 1-1.5 घंटों में आपके मेटाबोलिज्म को 24-30% तक बढ़ा सकता है। अगर आप 8-10 गिलास पानी प्रति दिन पीते हैं। तो आप प्रतिदिन 96 अतिरिक्त कैलोरी बर्न कर सकते है।

इसे पीने का सबसे अच्छा समय प्रत्येक भोजन से 30 मिनट पहले का होता है। एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन से 30 मिनट पहले 1-2 गिलास पानी पीने से वजन घटाने में 44% तक की वृद्धि हो सकती है। अतः दिन में 8-10 गिलास पानी अवश्य पियें।

* सोते समय रोशनी का परहेज करें :-


सोने से पहले यदि आप चमकदार रोशनी के संपर्क में आते हैं। तो यह आपके नींद हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन को बाधित कर सकता है।

इससे बचने के लिए आप एम्बर-टिंटेड चश्मे का उपयोग कर सकते हैं जो शाम को नीली रोशनी को आपकी आंखों में प्रवेश करने से रोकता है । यह मेलाटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है जो पूरी तरह से अंधेरे में पैदा होता है। जिससे आपको बेहतर नींद आती है।

* ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाये :-


सब्जियां और फल प्रीबायोटिक फाइबर, विटामिन, खनिज और कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। जिनमें से कुछ में शक्तिशाली जैविक प्रभाव होते हैं।

बहुत से अध्ययन बताते हैं कि जो लोग अधिक सब्जियां और फल खाते हैं वे लंबे समय तक जीवित रहते हैं और उन्हें हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, मोटापा और अन्य बीमारियों का खतरा अन्य लोगों की तुलना में कम होता है। अतः ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियों का सेवन करे। 

केले खाने के फायदे जानकर हो जायेगे हैरान:-http://aakashfitnesshub.blogspot.com/2023/04/if-you-eat-bananas-everyday.html

* पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खायें(  Best health tips) :-


अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसके अलावा यह पोषक तत्व वजन घटाने में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। उच्च प्रोटीन का सेवन आपके मेटाबोलिज्म को काफी बढ़ावा दे सकता है। पर्याप्त प्रोटीन आपको देर रात को होने वाली स्नैकिंग की इच्छा को कम कर सकता है। पर्याप्त प्रोटीन का सेवन लो ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर के स्तर को भी कम करता है। 

* कार्डियो व्यायाम करें –  Best health tips :-

एरोबिक व्यायाम करना जिसे कार्डियो भी कहा जाता है। आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यह पेट की चर्बी (हानिकारक प्रकार की वसा जो आपके अंगों के आसपास बनती है) को कम करने में विशेष रूप से प्रभावी होता है। पेट की चर्बी कम होने से मेटाबोलिज्म हेल्थ में बड़े सुधार हो सकते हैं। इसलिए अपने डेली रूटीन से कार्डियो व्ययाम अवश्य करे।

 * धूम्रपान,शराब,ड्रग्स आदि के सेवन से बचे:-


यदि आप धूम्रपान करते हैं या ड्रग्स लेते हैं। तो पहले उन समस्याओं से निपटें। आहार और व्यायाम की प्रतीक्षा कर सकते हैं।

यदि आप शराब पीते हैं तो मॉडरेशन में पियें और यदि आप बहुत अधिक शराब पीते हैं तो इसे पूरी तरह कम करने पर विचार करें या फिर धीरे-धीरे इसका सेवन बन्द कर दे नही से आपके शरीर के लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता है।

* मसालों और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें :-


प्रकृति में अविश्वसनीय रूप से बहुत सी स्वस्थ जड़ी-बूटियाँ और मसाले मौजूद हैं।

उदाहरण के लिए अदरक और हल्दी दोनों में प्रबल एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ के लिए अग्रणी होते हैं। इनके शक्तिशाली लाभों के कारण आपको अपने आहार में अधिक से अधिक जड़ी बूटियों और मसालों को शामिल करने का प्रयास करना चाहिए। लेकिन इन मसालों का इस्तेमाल उचित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि बहोत से मासले गर्म तासीर वाले होते हैं जिनका अधिक मात्रा में सेवन करना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है।

गुणों से भरपूर एलोवेरा की 5 सबसे अच्छी वेराइटी ओर उसके फायदे:-https://aakashfitnesshub.blogspot.com/2023/04/aloe-vera-benefits.html

कुछ डेली हेल्थ टिप्स जरूर पढ़ें :-

  1. सुबह खाली पेट आधा निम्बू निचोड़ कर एक गिलास पानी के साथ ले। निम्बू पानी मे चीनी का उपयोग बिल्कुल न करे। निम्बू को हल्के गर्म पानी मे निचोड़ कर पिये इससे चर्बी दो गुना तेजी से गलने लगती है।
  2. सुबह ओस में भीगी हरी घास में नंगे पैर चलने से आंखों की रोशनी तेज होती है साथ जो लोग चस्मा लगाते हैं उनके चश्मे का नंबर भी कम किया जा सकता है।
  3. खाना खाने के बाद कम से कम 1000 कदम जरूर चलना चाहिए।
  4. रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने से पहले एक कप ग्रीनटी जरूर ले। ग्रेन टी में आधा निम्बू निचोड़ देने से इसकी क्षमता दो गुनी हो जाती है।
  5. दोपहर में दूध वाली चाय पीने की बजाय निम्बू वाली चाय पीनी चाहिये और रोजाना साम को बिना चीनी और बिना दूध वाली कॉफी (ब्लैक कॉफी) पीनी चाहिए।
  6. एक दिन में एक स्वस्थ व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा 2 कप चाय पीना चाहिए अगर आप इससे ज्यादा चाय पीते हैं तो आपको विभिन प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं जैसे- एसिडिटी, ब्लड प्रेशर, अल्सर, एंजायटी, इंसोमेनिया, डिहाइड्रेशन, ओर हड्डियों का कमजोर होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 
  7. अगर आप एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करते हैं तो चाय का सेवन बिल्कुल भी नही करना चाहिए क्योंकि चाय एंटीबायोटिक दवाओं का असर कम कर सकती हैं।
  8. खाली पेट चाय न पीयें।
  9. दिन में आपको 8 गिलास पानी पीना हैं तो पीना है।
  10. खाने के साथ जूस का सेवन कभी न करे।
  11. सफेद नमक का सेवन न करे। सेंधा नमक का सेवन करे अगर आप सफेद नमक का सेवन करते हैं तो कम मात्रा में इसका सेवन करे।
  12. खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन जरूर करे।
  13. रोजाना सुबह दो केले का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि यह तनाव को कम करता है, पाचन किर्या सही रखता है, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है, शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है, तथा वजन बढ़ाने में भी कारगर है।
  14. सुबह की लार उपचार एंटी-सूजन औऱ एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है और पिम्पल्स, मुहांसों, सूजन आदि के इलाज में मदद कर सकती हैं।
  15. रात को सोते समय बाएं करवट सोना चाहिए बाएं करवट सोने से बॉडी में टॉक्सिन रातभर मूत्र नली में जमा हो जाएगा और सुबह मूत्र के साथ बाहर निकल जायेगा। इससे लिवर की बीमारी नही होगी।
  16. किडनी की अच्छी सेहत के लिए रोजाना बहुत सारा पानी पीना चाहिए।
  17. लिवर की अच्छी सेहत के लिए फ़ास्ट फूड बन्द कर दे।
  18. पेट की अच्छी सेहत के लिए ठंडा भोजन खाना बंद कर दे।
  19. फेफड़ो की अच्छी सेहत के लिए धूम्रपान और सराब का सेवन बंद कर दे।
  20. दिमाग की अच्छी सेहत के लिए 6-8 घण्टे की नींद जरूर ले।

आपके लिए कुछ लाइने  :- 

Health is Wealth! अंग्रेजी में यह कहावत तो आपने जरूर सुनी होगी। अच्छी सेहत ही आपकी सबसे बड़ी पूँजी होती है। अतः अपनी सेहत का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक होता है। कभी कभी कुछ स्वास्थ्य टिप्स (Best Health tips) आपके लिए बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकती हैं।


 यदि आपको हमारे इस आर्टिकल से आपकी किसी भी तरह की कोई मदद मिली हो तो अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें। हम आपके दिए हुए चुनिंदा सुझावों को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेगे। 

अगर आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगे तो हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि उन्हें भी इन सबकी जानकारी मिल सके और ऐसी ही जानकारी के लिए आप हमारे इस लिंक aakashfitnesshub.blogspot.com पर जाकर देख सकते हैं।

         

Best Health Tips, अगर जीना चाहते हैं खुशहाल और सेहतमंद जीवन तो अपनाये ये हैल्थ टिप्स  Best Health Tips, अगर जीना चाहते हैं खुशहाल और सेहतमंद जीवन तो अपनाये ये हैल्थ टिप्स Reviewed by Health and Fitness on April 23, 2023 Rating: 5

Comments

4/comments/show
Powered by Blogger.