Health and fitness

Fitness

What Are The Benefits Of Eating Bananas (रोजाना केले खाने के फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान😱😱)

WHAT ARE THE BENEFITS OF EATING BANANAS 

आज हम आपको रोजाना केले खाने के फायदे के बारे में बतायेगे
जिस प्रकार आप लोगो ने कभी न कभी यह सुना होगा कि रोजाना एक सेब जरूर खाना चाहिए जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। ठीक उसी प्रकार अगर हम उचित मात्रा में रोजाना केले को खाये तो यह हमारे शरीर को काफी सारे फायदे दे सकता है।आमतौर पर आप सब केले का सेवन भूख लगने पर या फिर व्रत के दौरान करते हैं। लेकिन आप अगर केले खाने के फायदे जान जाओगे तो आप रोजाना केला खाने सुरू कर देंगे। केले को अगर सही समय और उचित मात्रा में खाया जाए तो यह आपके शारीर को बहुत सारे फायदे दे सकता है। यही वजह है कि आकाश फिटनेस हब के इस लेख में हम आपको केला खाने के फायदे के बारे में बता रहे है। आप हमारे साथ इस लेख में बने रहिये।


* केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व :-
केले के गुण के वजह से इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमन्द माना जाता है। केले को खुसी देने वाला फल भी कहा जाता है। इसमें ऊर्जा, प्रोटीन, कैल्सियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन-बी6, विटामिन-ए जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। इसमे मौजूद फाइबर वजन घटाने और पाचन किर्या को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है।

* केला खाने का समय :-
रात के समय केला नहीं खाना चाहिए। इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है रात में केला खाने से आपका वजन बढ़ सकता है और आपको नींद से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। केले में कैलोरी भरपूर मात्रा में होती है इसलिए इसे पचाने में ज्यादा समय लग सकता है। इसलिए सुबह 8 से 9 के बीच , नाश्ते के बाद। इस दौरान केला खाने से ये आपके नाश्ते और लंच के बीच पाचन तंत्र के लिए तेजी से काम करता है और शरीर को इसके सारे न्यूट्रिशन मिल जाते हैं। 

* एक केला कितनी रोटी के बराबर होता है :-
हर मौसम में आने वाला पीले रंग का केला अपने अंदर कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे रखता है. भूख चाहे कितनी भी क्यों न लगी हो, एक केला, एक रोटी के बराबर पेट भरता है।
what are the benefits of eating bananas


* दिन में कितने केले खाये :-
विशेषज्ञों का मानना है कि दिन में एक से तीन केला खाना सामान्‍य है लेकिन इससे अधिक खाने से समस्‍या हो सकती है। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होने की वजह से अगर आप इसे रोज खाते हैं तो यह पेट को अधिक देर तक भरा रखता है जिससे आपका वजन घट सकता है।

* केले के फायदों को लेकर क्या कहती हैं डाइट एक्सपर्ट :-
वह कहती हैं कि रोज 1 केला खाना आपको कई बीमारियों से बचा सकता है। इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम से हमारी मसल्स में क्रैंप नहीं आते है। खास बात ये है कि केले में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखता है और हम थकान कम महसूस करते हैं।

                                     Banana sek

* केले खाने के फायदे :-


केला गुणों से भरपूर होता हैं, कारण यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता हैं बस इस बात का खास ध्यान रखे कि केला किसी बीमारी का इलाज नही है इसका सेवन बीमारी से बचाव करने और उसके लक्षणो के प्रभाव को कम करने में कुछ हद तक मददगार साबित हो सकता है।

1.पाचन स्वास्थ्य :- 
केले में पाए जाने वाले फाइबर से पाचन किर्या सही रहती है।पाचन किर्या सही रहने का परिणाम यह होता है कि आप पेट से होने वाली सभी बीमारियों से दूर रहते हैं यदि आप रोजाना केले का सेवन करते हैं तो आपकी पाचन किर्या अच्छी रहेगी। केला कब्ज और पेट की समस्या से राहत दिलाता है। केले में अमीनो एसिड की मात्रा ज्यादा होने के कारण हार्मोन का स्तर सही रहता है।

2.प्रदर रोग में फायदेमंद :- 
केला या दूध की खीर सुबह या साम खाने के समय पतिदिन खाये या भोजन के बाद दो केले का सेवन नियमित करने से प्रदर रोग में आराम मिलता है इसके अलावा प्रदर रोग में राहत के लिए खाने के बाद दूध में शहद मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है।

3.खांसी में फायदेमंद :-
यदि आपको या आपके बच्चे को सुखी या पुरानी खांसी की समस्या है तो केले का सरबत बनाकर पीने से आपको आराम मिल सकता हैं केले का सरबत बनाने के लिए दो केले को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से फेंट लें। अब इसमें दूध और सफेद इलायची मिलाकर पिएं।

4.दस्त में फायदेमंद :-
यदि आपके घर मे किसी को दस्त लग गए हैं तो पके केले को फेटकर मक्खन की तरह बना ले अब इसमें कुछ दाने मिश्री के मिलाकर दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करे। इस करने से लूज मोसन की समस्या में आराम मिलेगा।

एलोवेरा के फायदे ओर बेस्ट किस्मो के लिए इस लिंक पर क्लिक करे  https://aakashfitnesshub.blogspot.com/2023/04/aloe-vera-benefits.html

5.ह्रदय के लिए फायदेमंद :-
ह्रदय स्वास्थ्य के लिए भी केला खाने से फायदे देखे गए हैं एक वैज्ञानिक अध्यन में देखा गया है कि केले में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो रक्तचाप को सामान्य रखने ओर ह्रदय सम्बंदि कार्य को सही तरीके से कार्य करने में मदद कर सकता है। यही ही नही केले में विटामिन-बी6 भी होता है जिसे ह्रदय स्वास्थ्य के लिए जरूरी माना जाता है।

6.मस्तिष्क सवास्थ्य :-
केले का सेवन करने से हमारे मस्तिष्क को भी फायदे होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार विटामिन-बी6 की कमी से वयस्को की मस्तिष्क कार्यप्रणाली कमजोर होती है। विटामिन-बी6 केले में पाया जाता है। इसके अलावा केले में मैग्नीशियम भी होता है जो नर्व फंक्शन को बेहतर कर सकता है। ये शरीर औऱ मस्तिष्क के बीच सन्देश भेजते ओर समझतें है ऐसे में मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए केले को फायदेमंद कहा जाता है।

7.हड्डियों के लिए फायदेमंद :-
हड्डियों के लिए केला खाने के फायदे देखे जा सकते हैं यह केल्सियम से समृद्ध हैं और हड्डियों के विकास व मजबूती में केल्सियम की अहम भूमिका होती है साथ ही हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए केले में मौजूद मैग्नीशियम भी जरूरी होता है। मैग्नीशियम हड्डियों के विकास और शरीर मे केल्सियम के परवाह में मदद करता है।

8.हैंगओवर :-
अगर आप हैंगओवर से परेशान हैं तो केले का सेवन कर सकते है। क्योकि अल्कोहल की अधिक मात्रा के कारण शरीर मे पोटेशियम, मैग्नीशियम व सोडियम जैसे मिनरल्स असन्तुलित हो जाते हैं और तरल पदार्थ का स्तर बिगड़ जाता हैं वही केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा अच्छी होती है साथ ही इसमे बहोत कम मात्रा में सोडियम भी होता है इसलिए केले को हैंगओवर के लिए अच्छा माना जाता है।
इसी के साथ बनाना मिल्क शेक में शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं क्योंकि केला पेट को सांत करने में मदद करता है। साथ ही यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को स्थिर करने औऱ ब्लड शुगर को बेहतर करके व्यक्ति को ऊर्जा देता है।

9.तनाव के लिए फायदेमंद :-
तनाव से छुटकारा पाने के लिए भी केला काफी हद तक मदद करता है। NCBI (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकासित जानकारी के अनुसार केले में विटामिन-बी होता है जो कि तनाव को कम करने में और कार्य समता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसलिए केले को खुसी देने वाला फल भी कहा जाता है।

FAQs

10.शरीर की ऊर्जा के लिए फायदेमंद :-
शरीर में ऊर्जा के परवाह को बढ़ाने के लिए केले को खाली पेट खाने से फायदे देखे जा सकते हैं। एक मेडिकल रिसर्च में दिया गया है कि केला ऊर्जा का एक अच्छा स्त्रोत है यह एक्सरसाइज के दौरान भी शरीर मे ऊर्जा को बनाये रखने में मदद करता है। यही वजह हैं कि एथलीट शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए केले का सेवन करते है।सरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलने पर सारीरिरिक ओर मानसिक थकान में भी राहत मिल सकती हैं।

Que. दूध और केले खाने से क्या होता है?
Ans. केला और दूध के सेवन से शरीर को ताकत मिलती है और आपको हष्ट-पुष्ट बनाते हैं। रोजाना सुबह नाश्ते में केला और दूध का सेवन करना चाहिए। इसकी वजह से भूख जल्दी नहीं लगती है और आपका पेट भरा रहता है। केला और दूध एक साथ खाने से शरीर में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल की भरपूर मात्रा मिलती है।

Que. केला वजन बढ़ाता है क्या?
Ans. पौष्टिक तत्व के लिहाज से केला संपूर्ण आहार है। इसमें विटामिन, मिनिरल्स, कैल्शियम, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है लेकिन अक्सर लोगों में यह धारणा होती है कि केला खाने से वजन बढ़ता है विशेषज्ञों की मानें तो केला खाने से वजन बढ़ने का कोई प्रमाण नहीं है।

जरूर पड़े :- what are the benefits of eating bananas
दरअसल, केला और दही दोनों ही एक दूसरे के साथ रिएक्ट करते हैं और एक हार्ड प्रोबायोटिक बन जाते हैं। इससे पेट में गैस, एसिडिटी और बदहजमी की समस्या हो सकती है।

अगर आपको हमारी दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो ओर भी ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे इस लिंक aakashfitnesshub.blogspot.com पर क्लिक करे।



What Are The Benefits Of Eating Bananas (रोजाना केले खाने के फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान😱😱) What Are The Benefits Of Eating Bananas (रोजाना केले खाने के फायदे जानकर आप हो जायेगे हैरान😱😱) Reviewed by Health and Fitness on April 18, 2023 Rating: 5

Comments

4/comments/show
Powered by Blogger.